Make your own free website on Tripod.com

Posted by on September 5, 2019

 

चंद्रवंशी कुंडली को तोड़ते समय, कुछ बुनियादी घटकों पर विचार किया जाना चाहिए और पर्याप्त निर्णय के साथ शामिल होना चाहिए। जब मूल बातें, विशेष रूप से, ग्रहों की विशेषताओं, बारह राशियों की प्रकृति, विशिष्ट हाउस (भाव) द्वारा दर्शाये गए मुद्दे, दृष्टिकोण की प्रकृति और इसके बाद के संस्करण, निश्चित रूप से उस बिंदु पर ज्ञात हैं। कुंडली की सही परीक्षा होगी।

पहलू ग्रह नियमित रूप से परिणामों में परिवर्तन / समायोजन दिखाता है; और इस तरह के परिवर्तन का कारण और स्रोत जो इस तरह के परिवर्तन को प्राप्त करता है।

एक दृश्य बिंदु प्रकाश उत्सर्जन द्वारा पृथ्वी पर बनाया गया एक बिंदु है। यह शब्द क्रिस्टल गेजिंग में, किसी ग्रह और राशि में एक बिंदु के बीच दिव्य देशांतर की डिग्री और मिनटों में अनुमानित रक्ष अलगाव के लिए उपयोग किया जाता है। जैसा कि पश्चिमी soothsayers द्वारा इंगित किया गया है, दृष्टिकोण दो ग्रहों के बीच या कुंडली में एक बिंदु के बीच फंसाए जाते हैं, उदाहरण के लिए, एक घर का पुच्छ (bhava), राज्य का आरोही MC, और इतना आगे ‘Cusp’ की विशेषता हो सकती है। एक घर के किनारे के रूप में, यानी, एक घर की सटीक शुरुआत (जो अतिरिक्त रूप से व्यवस्था घर का हिस्सा है) स्वर्गीय देशांतर के डिग्री और मिनट में लगा। यह इस सवाल के बिना है कि कुछ सटीक अलगाव बदले हुए परिणाम देते हैं जो स्थानीय लोगों के जीवन में देशों की तरह विशाल हैं।

एक ग्रह दूसरे ग्रह या किसी विशेष अनुदैर्ध्य पृथक्करण द्वारा एक स्पर्श बिंदु के साथ कोण में है।

ग्रह नियमित रूप से चंद्रवंशी कहार जरासंध राशि चक्र में अपने ज्ञात हलकों में घूम रहे हैं, इस प्रकार दो ग्रहों के बीच परिप्रेक्ष्य तैयार किए जा सकते हैं और उनके दृष्टिकोण में अंतर एक विशिष्ट दृष्टिकोण से होगा। अर्थात्, कुछ यादृच्छिक समय में, राशि चक्र के कुछ टुकड़े में, दो ग्रह एक दूसरे से एक विशेष तरीके से यात्रा कर सकते हैं, और कुछ किनारों को इस तरह के रिश्ते द्वारा पृथ्वी पर आकार दिया जाता है। यह पता चला है कि ये बिंदु इस तथ्य के प्रकाश में उन स्थानीय लोगों, कलाकारों या कंपन पर एक उल्लेखनीय प्रभाव लागू करते हैं, जो दुनिया के लिए उनके परिचय पर, तुलनात्मक प्रकृति का एक खगोलीय कंपन उपस्थिति में था।

जैसा कि पुराने चंद्रवंशी कहार जरासंध हिंदू ऋषियों और दिव्यांगों द्वारा संकेत दिया गया है, दृष्टिकोण (अभ्यास) को साइन से ग्रह तक की स्थिति में होना चाहिए, चाहे साइन में ग्रह की स्थिति और दो ग्रहों के बीच अलग-अलग अलगाव। इसके अलावा, उनके बीच के अनुदैर्ध्य अलगाव के बारे में स्वयं दृष्टिकोण को न तो महान और न ही नकारात्मक सोच के रूप में चुना जाता है। वे मुख्य रूप से ग्रहों के बीच की विशेषता पर निर्भर करते हैं, और आकांक्षी ग्रह को पूर्वाभास कहा जाता है, और एक लाभकारी ग्रह का हिस्सा निरंतर महान और एनिमेटिंग है।

मान लें कि कोई ग्रह किसी भी डिग्री पर मेघा (मेष) के निशान में स्थित है, उस बिंदु पर वृषभ (वृषभ) को उस ग्रह से दूसरा कहा जाता है, मिथुन (मिथुन) तीसरा, और इसी तरह, एक विशिष्ट क्रम में। । इस घटना में कि एक जन्म, राज्य, सिम्हा (सिंह) में आता है, तब कन्या (कन्या) उस स्थानीय का दूसरा घर है, तुला (तुला) तीसरा है, आदि।

पुरातन हिंदू संतों ने कहा कि सभी ग्रह उनके द्वारा शामिल किए गए संकेत से सातवें संकेत को पूर्ण डिग्री तक देखते हैं।

मान लें कि दो ग्रहों को राशि चक्र के विपरीत संकेत में रखा गया है, जैसे, मिथुन (मिथुन) में बृहस्पति और धनु (धनु) में बुध। वे सातवें दृष्टिकोण में एक दूसरे के लिए हैं, भले ही वास्तविक अलगाव दोनों ग्रहों के बीच हो।

सातवें दृष्टिकोण से इतर, सभी ग्रहों को उनके द्वारा शामिल किए गए तीसरे और दसवें घरों पर एक चौथाई दृष्टिकोण रखने के लिए कहा जाता है, फिर भी शनि का तीसरा और दसवां घर कोण अपने सातवें दृष्टिकोण की तुलना में अधिक ग्राउंडेड और अधिक कमांडिंग हैं। साथ ही, बृहस्पति इसके शामिल घर से पांचवें और नौवें घरों पर अपने शानदार और उम्मीद की किरणों के साथ प्रमुख है, और ये कोण इसके सातवें घर के परिप्रेक्ष्य से अधिक मजबूत हैं। इसी तरह विभिन्न ग्रह पंचम भाव को देखते हैं। मंगल, अपने सातवें दृष्टिकोण के बावजूद, जहां यह सेट है, वहां से चौथे और आठवें घर को प्रभावी ढंग से देखता है

“फला दीपिका” (9 वें, मध्य चौथा) में मंत्रेश्वर ने नोटिस किया कि सातवां परिप्रेक्ष्य वह विशेष रूप से है जिसे सभी मामलों में सर्वश्रेष्ठ के रूप में उच्चारित किया जाना चाहिए और बाकी सभी को नहीं। जैसा कि यह हो सकता है, क्रिस्टल गेज़िंग के अन्य पुराने शोधकर्ता इस विचार के हैं कि शनि, मंगल और बृहस्पति का उल्लेखनीय हिस्सा समान रूप से और पूरी तरह से आश्वस्त हैं, क्योंकि ये उल्लेखनीय ग्रह स्थानीय लोगों के जीवन में बहुत बड़ी नौकरियां मानते हैं और सबसे ऊर्जावान दिखाते हैं। उनके जीवन के विभिन्न भागों से संबंधित अंतर्दृष्टि, उदाहरण के लिए, परिवार, धन, पोषण की प्रवृत्ति, साहचर्य, प्रेम और उपलब्धियां।

Comments

Be the first to comment.

Leave a Reply


You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*